रजनीकांत का जीवन परिचय | Rajnikant Biography Age Photo Latest News

रजनीकांत का जीवन परिचय-इस नाम को कोन नही जानता , साउथ फिल्मों के सुपरस्टार Rajnikant ने जो नाम फिल्मों में कमाया हैं , और किसी ने नही .रोबोट हो या कबाली . उनके शानदार अभिनय और व्यक्तित्व के कारण दक्षिण भारत में उन्हें भगवान् का दर्जा प्राप्त हैं. तमिल और हिन्दी सिनेमा में रजनीकांत ने अधिकतर काम किया हैं. रजनीकांत 1975 के आस-पास फिल्म जगत में आये उनकी पहली फिल्म अपूर्व रागङ्गल जिन्हें राष्ट्रिय बेस्ट फिल्म पुरुस्कार से नवाजा गया था. इस फिल्म को  के. बालाचन्दर जी ने निर्देशित किया था. रजनीकांत इन्हें ही अपना गुरु /आदर्श मानते हैं.

सचिन पायलट की जीवनी

लोकप्रिय संस्कृति के प्रतीक के रूप में आज इनकी पहचान दुनियाभर के देशो में हैं. रजनीकांत अब राजनीती में भी कदम धर सकते हैं. उनके बोलने का तरीका और एक्टिंग का लहजा उन्हें आम से खास बनाता हैं. अक्सर बॉलीवुड में हो या साउथ फिल्मों में एक्टर फिल्मों के लिए तरस जातें हैं.  रजनीकांत का मामला ठीक इसके विपरीत हैं. फिल्मे खुद तरस जाती हैं. उनकें लिए. ..

रजनीकांत का जीवन परिचय (Rajnikant Biography Age Photo )

रजनीकान्त का असली नाम शिवाजीराव गायकवाड़ हैं. इनका जन्म 12 दिसम्बर 1950 को बंगलौर, मैसूर राज्य, वर्तमान में कर्नाटक में हुआ था. इनकी वर्तमान आयु 66 वर्ष हैं. वे एशिया के दुसरे व्यक्ति हैं जिन्होंने किसी फिल्म के लिए सबसे अधिक भुगतान किया. पहला स्थान चाइना के जेकी चान को प्राप्त हैं. हाल ही के वर्षोँ में आई रजनीकान्त की शिवाजी फिल्म के लिए इन्होने 26 करोड़ रूपयें स्पोंसर को दिए थे. रजनीकान्त हिन्दी और तमिल के अलावा सयुक्त राज्य की कई अंग्रेजी फिल्मो में भी काम कर चुकें हैं |

क्रसbiodata
1.पूरा नामशिवाजीराव गायकवाड़
2.जन्म और स्थान12 दिसम्बर 1950,बैगलोर
3.व्यवसायअभिनेता, निर्माता, पटकथा लेखक
4.राष्ट्रीयताभारतीय
5.धर्महिन्दू
6.पुरूस्कारपद्म भूषण (2000)
7.वर्तमान निवासचेन्नई, तमिलनाडु
8.पत्नीलता रजनीकांत

आरम्भिक जीवन और फिल्म कैरियर (rajani kant

रजनीकांत का जन्म 12 डिसेंबर 1950 को बैगलोर के एक मराठी परिवार में हुआ था. इनके पिताजी का नाम शिवाजीराव और माता का नाम जिजाबाई था. रजनीकांत का मूल नाम शिवाजीराव गायकवाड है. इतिराज कॉलेज में पढनें वाली लड़की जिजाबाई के साथ उनका एक इंटरव्यू हुआ था. और इस प्रेम प्रंसग के बाद वर्ष 1981 में शिवाजीराव और जिजाबाई की आध्रा के तिरुपति बालाजी मन्दिर में उनकी शादी हो गईं.

जिजाबाई-रजनी के परिवार के दौ और सदस्य हैं. जो उनकी सन्तान हैं इनके नाम क्रमश ऐश्वर्या आर धनुष और सौन्दर्य आर आश्विन हैं | वर्ष 2000 में रजनीकांत को फिल्मो में जीवत किरदार निभाने और सिनेमा में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किये गये.

जनवरी, 1975 में सुपरस्टार रजनीकांत ने फिल्म कैरियर की शुरुआत की. मूंदरू मुदिचू,रोबोट,बाबा,बुलन्दी,क्रांतिकारी,इंसानियत के देवता जैसी चार सो से अधिक फिल्मो में रजनी काम कर चुके हैं. अपनी एक्टिंग का कोई सानी नही हैं. चाहे डायलोग हो या स्टाइल..

Will Rajinikanth join politics?

66 वर्षीय रजनीकांत क्या फिल्मो के बाद अब राजनीती पटल पर धमाल मचाएगे. तमिलनाडु के किसी राजनीती दल को चुन सकते हैं. एम. करुणानिधि के निधन के बाद लोगों को लगता हैं उनके अधूरे सपनें यह स्टार पूरा कर सकता हैं. रजनीकांत ने जी के मूरपानार की अगुवाई वाले द्रमुक-टीएमसी के गठबंधन को समर्थन दिया था।

इससे पहले भी इस तरह की अटकले लगाई जा चुकी हैं. 1996 के तमिलनाडू विधानसभा में रजनीकांत ने अम्मा को वोट न देने की अपील की थी. जिनमे अम्मा को पराजय का सामना करना पड़ा था. कई वर्षो तक विपक्ष में बैठी कांग्रेस को सता दिलाने में रजनीकांत का सहयोग रहा था.

बाबा अब जल्द ही किसी राजनीती दल को चुन सकते हैं अथवा किसी नए राजनीती मोर्चे का ऐलान भी कर सकती हैं. हालाँकि अभी तक उनकी तरफ से इस बात पर कोई पुष्टिकरंण मिला हैं. जहां तक हमारा अनुमान हैं बाबा सतारूढ़ और देश की सबसे लोकप्रिय भारतीय जनता पार्टी को चुन सकते हैं. देश के प्रधानमन्त्री सहित कई शीर्ष नेताओ के साथ उनका काफी दोस्ताना रिश्ता हैं. केन्द्रीय मंत्री राधाकृष्णन इस विषय पर कह चुके हैं यदि रजनीकांत बीजेपी को ज्वाइन करना चाहते हैं. तो उनका हार्दिक स्वागत हैं. आपको बता दे. पिछले लोकसभा चुनाव के दोरान pm मोदी बाबा के घर पर उनसे मिलने गयें थे. अब बाबा pm के ऑफिस जा सकते हैं.

टिप्पणी करे